© Copyright 2017 Mobirise - All Rights Reserved

AMIE परीक्षा की बेहतर तैयारी के लिए कौन सी पुस्तक पढ़ें?

Which book should I read for preparation of AMIE exams?

AMIE परीक्षा की बेहतर तैयारी के लिए मुझे कौन सी पुस्तक पढ़नी चाहिए? यह एक ऐसा प्रश्न है जो बहुत बार AMIE उम्मीदवारों द्वारा पूछा जाता है। सबसे अच्छा तरीका एक किताब का उपयोग करना है जो पास के इंजीनियरिंग कॉलेज में सबसे लोकप्रिय है क्योंकि यह आपके आसपास के बुक स्टोर में आसानी से उपलब्ध होगी। यें पुस्तकें आपको सेकेंड हैंड भी मिल जाएंगी क्योंकि कॉलेज के छात्र अपना वर्ष पूरा होने पर इन्हें इन दुकानों पर बेच देते हैं.

विदेशी लेखकों द्वारा पुस्तकों पर बहुत अधिक भरोसा न करें (हालांकि कॉलिस्टर द्वारा मैटिरियल साइंस की पुस्तक जैसे कुछ अपवाद हैं)। भारतीय लेखकों की पुस्तकें (IIT लेखकों से बचें) पैसे के लिए अधिक मूल्य देंगी और समझने में आसान होंगी। आप किसी भी इंजीनियरिंग कॉलेज के पास या अपने शहर में (जो इंजीनियरिंग कॉलेज के पास है) किसी भी किताब की दुकान से सेकंड-हैंड किताबें खरीद सकते हैं। आजकल ई-कॉमर्स वेबसाइट जैसे Flipkart, Amazon आदि से भी किताबें ऑनलाइन खरीदी जा सकती हैं।

Google Books सीखने का एक और अच्छा स्रोत है। ट्राई करें। आप इसके प्रीव्यू फीचर से बहुत कुछ सीख सकते हैं। सबसे पहले पुस्तक को शीर्षक या लेखक द्वारा खोजें। अब बुक प्रीव्यू पर क्लिक करें। यह पहले 20% पृष्ठों को पूरा दिखाएगा। उसके बाद, यह प्रत्येक अध्याय के कुछ पृष्ठों को दिखाएगा, कुछ को नही। लेकिन, यह बाजार से एक विशेष पुस्तक खरीदने के बजाय अपने लैपटॉप पर किसी विषय को समझने में सहायता करेगा.

आप AMIE (I) स्टडी सर्किल, रुड़की द्वारा AMIE परीक्षाओं के लिए दिए गए स्टडी मैटिरियल से भी पढ़ सकते हैं.  न केवल वे एक उत्कृष्ट मुद्रित पाठ्यक्रम सामग्री प्रदान करते हैं, बल्कि ऑनलाइन सपोर्ट भी प्रदान करते हैं। इस ऑनलाइन सपोर्ट में पिछले वर्षों के प्रश्न पत्र, ऑडियो / वीडियो व्याख्यान, ई-बुक्स, अक्सर पाठ्यक्रम अपडेट, इंटरैक्टिव वस्तुनिष्ठ प्रश्न इत्यादि शामिल हैं।

SHARE THIS PAGE!

© Copyright 2020 ASC - All Rights Reserved